Advertisment

फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी को चुनाव में सीमा से अधिक धन खर्च करने का ठहराया दोषी

फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी को पेरिस अपील की अदालत ने अवैध अभियान वित्तपोषण का दोषी पाया, जिसने उन्हें एक साल की जेल की सजा दी, इसमें से आधी सजा निलंबित कर दी गई।

author-image
By aryasamay
New Update
French

फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी को चुनाव में सीमा से अधिक धन खर्च करने का ठहराया दोषी

 पेरिस। फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी को पेरिस अपील की अदालत ने अवैध अभियान वित्तपोषण का दोषी पाया, जिसने उन्हें एक साल की जेल की सजा दी, इसमें से आधी सजा निलंबित कर दी गई।

Advertisment

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अदालत ने पाया कि सरकोजी ने 2012 में अपने राष्ट्रपति अभियान के लिए 42.8 मिलियन यूरो (45.9 मिलियन डॉलर) खर्च किए थे, जबकि उस समय फ्रांस में अधिकतम स्वीकार्य राशि 22.5 मिलियन यूरो थी।

फ़्रांसीसी प्रेस के अनुसार, बड़े पैमाने पर हुई अधिकता को छुपाने के लिए दोहरे चालान की एक प्रणाली स्थापित की गई।

सरकोजी को "निस्संदेह उन धोखाधड़ी से लाभ हुआ जिसने उन्हें कानून द्वारा अधिकृत लोगों की तुलना में कहीं अधिक साधन दिए। हालांकि, "जांच से यह स्थापित नहीं हुआ कि उन्होंने उन्हें आदेश दिया था, या कि उन्होंने उनमें भाग लिया था या यहां तक ​​​​कि उन्हें उनके बारे में सूचित किया गया था।

Advertisment

उनके वकील ने संवाददाताओं से कहा, सरकोजी इस मामले को फ्रांस की सर्वोच्च अदालत में ले जाएंगे।

2007 से 2012 तक राष्ट्रपति रहे सरकोजी को कई कानूनी मामलों का सामना करना पड़ा।

उन आरोपों पर 2025 में मुकदमा शुरू होगा कि उन्होंने 2007 के अपने अभियान के लिए लीबिया से धन स्वीकार किया था। 2021 में एक अदालत ने उन्हें "भ्रष्टाचार और प्रभाव फैलाने" के लिए तीन साल की जेल की सजा सुनाई, जिसमें दो निलंबित भी शामिल थे। उन्होंने किसी भी गलत काम से इनकार किया और अपील अदालत ने 2023 में मूल फैसले को बरकरार रखा।

Advertisment
Latest Stories
Advertisment