Advertisment

अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम पूरा मंदिर में विराजमान हुए रामलला का पहला वीडियो भी सामने आया

Ram Mandir Pran Pratistha program completed in Ayodhya. First video of Ram Lalla sitting in the temple also surfaced.

New Update
राम

अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम पूरा हो चुका है. रामलला अयोध्या में विराजमान हो गए हैं. मंदिर में विराजमान हुए रामलला का पहला वीडियो भी सामने आ गया है. इसमें रामलला की प्रतिमा पर खूबसूरत मुस्कान को देखा जा सकता है.

अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम पूरा हो चुका है. रामलला अयोध्या में विराजमान हो गए हैं. मंदिर में विराजमान हुए रामलला का पहला वीडियो भी सामने आ गया है. इसमें रामलला की प्रतिमा पर खूबसूरत मुस्कान को देखा जा सकता है. उन्हें स्वर्ण आभूषणों से सजाया गया है. प्रतिमा को फूल-मालाओं से सजाया गया है. उनके सोने से बने मुकुट को भी देखा जा सकता है, जिसमें कई तरह के रत्न जड़े गए हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आरएसएस चीफ मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रामलला की पूजा की है. प्राण प्रतिष्ठा के दौरान ये सभी लोग गर्भगृह में मौजूद रहे. पीएम मोदी चांदी का छत्र लेकर राम मंदिर पहुंचे थे, जिसे उन्होंने पुजारी को सौंपा. प्रधानमंत्री मोदी ने कमल के फूल को भगवान राम के चरणों में अर्पित किया. प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए पीएम मोदी पीतांबर वस्त्र धारण करके पहुंचे.


राम मंदिर में विराजमान हुई रामलला की मूर्ति की ऊंचाई 51 इंच है. इस मूर्ति को कर्नाटक के मूर्तिकार अरुण योगीराज ने तैयार किया है. मूर्ति को काले पत्थर से तैयार किया गया है, ताकि दूध के जरिए जब अभिषेक किया जाए तो इसका पत्थर पर कोई असर नहीं पड़े. किसी अन्य पदार्थ का भी मूर्ति पर कोई असर नहीं होने वाला है. रामलला की मूर्ति को तैयार करने के लिए एक ही पत्थर का इस्तेमाल किया गया है, यानी एक ही पत्थर को तराश कर इसे तैयार किया गया है. रामलला की मूर्ति का वजन करीब 200 किलोग्राम है.

Advertisment
Latest Stories
Advertisment