Advertisment

WFI चुनाव के खिलाफ पहलवानों की याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट करेगा सुनवाई

दिल्ली हाई कोर्ट सोमवार को भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया, विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और उनके पति सत्यव्रत कादियान की याचिका पर सुनवाई करेगा। एथलीट खेल संहिता के उल्लंघन का हवाला देते हुए हाल ही में

author-image
By aryasamay
New Update
Delhi High Court

WFI चुनाव के खिलाफ पहलवानों की याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट करेगा सुनवाई

दिल्ली हाई कोर्ट सोमवार को भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया, विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और उनके पति सत्यव्रत कादियान की याचिका पर सुनवाई करेगा।

Advertisment

एथलीट खेल संहिता के उल्लंघन का हवाला देते हुए हाल ही में भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के चुनावों को रद्द करने और अवैध घोषित करने की मांग कर रहे हैं।

याचिका, जिसे न्यायमूर्ति सचिन दत्ता के समक्ष सूचीबद्ध किया गया है, में तर्क दिया गया है कि 21 दिसंबर को आयोजित चुनाव खेल संहिता की अवहेलना में आयोजित किए गए थे। वे महासंघ से मामला सुलझने तक खेल से जुड़ी किसी भी गतिविधि को रोकने का आग्रह कर रहे हैं।

महासंघ के कार्यों के व्यापक निहितार्थों का हवाला देते हुए, याचिका में कहा गया है कि याचिकाकर्ताओं के अलावा कई एथलीटों को महासंघ की प्रथाओं के कारण नुकसान उठाना पड़ा है, कथित तौर पर इसके पूर्व अध्यक्ष बृज भूषण सिंह के प्रभाव में।

Advertisment

विशेष रूप से, पहलवान पिछले साल जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन में सक्रिय रूप से शामिल थे, जिसमें कई महिला पहलवानों के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों पर तत्कालीन डब्ल्यूएफआई प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग की गई थी।

याचिका में अब डब्ल्यूएफआई पर विरोध करने वाले एथलीटों को चुप कराने और उन्हें दरकिनार करने का प्रयास करने का आरोप लगाया गया है, जिससे उनकी अंतरराष्ट्रीय भागीदारी की संभावनाएं प्रभावित हो रही हैं।

इसके अलावा, याचिका में तदर्थ समिति को डब्ल्यूएफआई के दैनिक मामलों का प्रबंधन जारी रखने या वैकल्पिक रूप से, महासंघ के प्रबंधन की देखरेख के लिए एक सेवानिवृत्त सुप्रीम कोर्ट न्यायाधीश की नियुक्ति की मांग की गई है।

पहलवानों ने खेल मंत्रालय और तदर्थ समिति के निर्देशों की लगातार अनदेखी करने के लिए डब्ल्यूएफआई को “आदतन अपराधी” करार दिया है, उनका दावा है कि इन कार्यों ने भारतीय पहलवानों के करियर के विकास में काफी बाधा डाली है।
डब्ल्यूएफआई को अपने प्रबंधन कार्यों को बंद करने और ट्रायल या राष्ट्रीय कार्यक्रम आयोजित करने से परहेज करने के खेल मंत्रालय के निर्देश के बावजूद, महासंघ कथित तौर पर अनधिकृत परीक्षण और कार्यक्रम आयोजित करने में लगा रहा।
याचिका में अदालत से 21 दिसंबर के चुनावों को मौलिक रूप से त्रुटिपूर्ण और खेल संहिता का घोर उल्लंघन करार देते हुए अमान्य करने की मांग की गई है।

Advertisment
Latest Stories
Advertisment