Advertisment

LIC का ये प्लान है खास... 200 रुप.ये जमा कर पाएं 28 लाख, हर 5 साल में बढ़ेगा सुरक्षा घेरा!

देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक के लिए प्लान ऑफर करती है, जो छोटी-छोटी बचत के जरिए भी मोटा फंड जुटाने में मददगार होते हैं।

New Update
aaa

Get 28 lakhs by depositing Rs 200

ऐसी ही एक गजब की पॉलिसी है- एलआईसी जीवन प्रगति (LIC Jeevan Pragati), जिसमें आप हर रोज 200 रुपये की बचत करके 28 लाख रुपये पा सकते हैं। पॉलिसी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो ये पॉलिसी आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। आइए जानते हैं इस स्कीम में निवेश के तरीके और फायदों के बारे में विस्तार से.... 

12-45 साल ये आयु सीमा 
LIC Jeevan Pragati प्लान में निवेशकों को कई शानदार फायदे मिलते हैं। एक ओर जहां हर रोज 200 रुपये की बचत के जरिए 28 लाख का फंड जमा हो सकता है तो वहीं इस प्लान में निवेश करने वालों को रिस्क कवर भी मिल जाता है। LIC की इस स्कीम में निवेश करने के लिए मिनिमम आयु सीमा 12 साल तय की गई है, जबकि अधिकतम 45 साल की उम्र में इसे लिया जा सकता है।

ऐसे इकठ्ठा होगा 28 लाख का फंड
भारतीय जीवन बीमा निगम की इस खास जीवन प्रगति पॉलिसी लेने वाले को निवेश पर बेहतरीन रिटर्न के साथ लाइफटाइम की सुरक्षा भी मिलती है। इस स्कीम के तहत जमा होने वाले फंड का गणित देखें तो अगर कोई भी पॉलिसी धारक हर रोज 200 रुपये के हिसाब से इस स्कीम में निवेश करता है तो महीने में वो 6000 रुपये का इन्वेस्टमेंट करता है। इस लिहाज से सालाना जमा होने वाली रकम 72,000 रुपये होगी। अब इस स्कीम में 20 साल तक जमा करने पर आप कुल 14,40,000 रुपये का निवेश करेंगी। वहीं, आपको सारे फायदे मिलाते हुए करीब 28 लाख रुपये का फंड मिलेगा। 

हर पांच साल में बढ़ेगा रिस्क कवर
एलआईसी जीवन प्रगति प्लान की खासियत है कि इसमें निवेशकों का रिस्क कवर हर पांच साल में बढ़ता है। मतलब ये कि आपको मिलने वाला अमाउंट पांच साल में बढ़ जाता है। अगर डेथ बेनिफिट्स की बात करें तो पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाने के बाद इंश्योरेंस की रकम, सिंपल रिवर्सनरी बोनस और फाइनल बोनस को जोड़कर एक साथ पेमेंट किया जाता है।

कैसे बढ़ता है कवरेज? 
जीवन प्रगति पॉलिसी का टर्म न्यूनतम 12 साल और अधिकतम 20 साल है। इस पॉलिसी को 12 साल से लेकर 45 साल तक के लोग खरीद सकते हैं। आप इस पॉलिसी का प्रीमियम तिमाही, छमाही और सालाना के आधार पर सकते हैं। इस पॉलिसी का मिनिमम सम एश्योर्ड 1.5 लाख रुपये है और अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। मान लीजिए कि किसी ने दो लाख रुपये की पॉलिसी खरीदी, तो इसका डेथ बेनिफिट पहले पांच साल के लिए सामान्य ही रहेगा। इसके बाद छह साल से 10 साल के लिए कवरेज 2.5 लाख रुपये हो जाएगा। वहीं, 10 से 15 साल में कवरेज बढ़कर तीन लाख रुपये हो जाएगी। इस तरह पॉलिसीधारक का कवरेज बढ़ता जाएगा।

Advertisment
Latest Stories
Advertisment