Advertisment

वर्ल्ड कप फाइनल में पिच से हुई छेड़छाड़', मोहम्मद कैफ का बड़ा खुलासा, रोहित-द्रविड़ को ठहराया हार का जिम्मेदार!

ऑस्ट्रेलिया ने पिछले साल आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में भारत को 6 विकेट से पराजित किया था. ऑस्ट्रेलियाई टीम जहां छठी बार चैम्पियन बनी, वहीं भारत का तीसरी बार खिताब जीतने का सपना टूट गया. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए उस फाइनल में भारतीय बल्लेबाज स्लो पिच पर जूझते दिखे थे. नतीजतन भारतीय टीम 240 रन ही बना पाई थी. फिर ऑस्ट्रेलिया ने 241 रनों के टारगेट को 42 गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया था. ऑस्ट्रेलियाई टीम की जीत के हीरो ट्रेविस हेड रहे थे, जिन्होंने 137 रनों की धमाकेदार पारी खेली. हेड को 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया था.

New Update
aaa

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए उस फाइनल में भारतीय बल्लेबाज स्लो पिच पर जूझते दिखे थे। नतीजतन भारतीय टीम 240 रन ही बना पाई थे। फिर ऑस्ट्रेलिया ने 241 रनों के टारगेट को 42 गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया थे। ऑस्ट्रेलियाई टीम की जीत के हीरो ट्रेविस हेड रहे थे, जिन्होंने 137 रनों की धमाकेदार पारी खेले। हेड को 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया थे। 

द्रविड़-रोहित पिच पर लगातार तीन दिन गए: कैफ
उस वर्ल्ड कप फाइनल में मिली दिल तोड़ने वाली हार को भारतीय फैन्स अब भी नहीं भूले हे। अब टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज मोहम्मद कैफ ने वर्ल्ड कप फाइनल को लेकर कुछ सनसनीखेज खुलासे किए हे। कैफ ने दावा किया है कि विश्व कप फाइनल की पिच को घरेलू टीम के अनुकूल बनाने के लिए उसे क्यूरेटर द्वारा छेड़छाड़ की गई थे। कैफ ने कहा कि हेड कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित पिच का मुआयना करने लगातार तीन दिन गए। कैफ ने कहा उन्होंने पिच का रंग बदले देखे। कैफ ने एक तरह से राहुल द्रविड़ और रोहित पर भी हार का ठीकरा फोडे। 

मोहम्मद कैफ ने लल्लनटॉप को दिए इंटरव्यू में कहा, 'मैं वहां तीन दिन थे। रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ दोनों शाम को आएे। पिच पर गए, घूमे, देखा कैसी पिच हे। यह लगातार 3 दिन हुआ है. मैंने पिच का रंग बदलते हुए देखा है, कमिंस हैं, स्टार्क हे। इनके पास तेज गेंदबाजी है तो इनको स्लो पिच ना दो और वहां गलती हुईे। '

'जब आप पिच के चारों ओर घूम रहे थे...',
कैफ कहते हैं, "ऐसा लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया के पास पैट कमिंस और मिचेल स्टार्क हैं, इसलिए भारत धीमी पिच देना चाहता था और यह हमारी गलती थे। कई लोग कहते हैं कि क्यूरेटर अपना काम करते हैं और हम प्रभावित नहीं करते हैं- यह बकवास हे। जब आप पिच के चारों ओर घूम रहे हैं तो आपको केवल दो लाइन कहनी होती है, 'कृपया पानी न डालें, बस घास कम करें. ऐसा होता हे। यह सच है और यह किया जाना चाहिए। आप घर पर खेल रहे हैं। "

क्रिकेटर मोहम्मद कैफ (फाइल फोटो- facebook)

कैफ ने कहा कि पैट कमिंस ने लीग मैच में भारत के खिलाफ हार से सबक सीखा था. कैफ कहते हैं, 'कमिंस ने चेन्नई के मैच से सीखा कि धीमे मैच में शुरुआत में बल्लेबाजी करना कठिन होता है. फाइनल में कोई भी पहले फील्डिंग नहीं करता, लेकिन कमिंस ने किया. हमने पिच से छेड़छाड़ करके गड़बड़ कर दी.'

आईसीसी इवेंट्स में पिच की तैयारियों की देखरेख आमतौर पर आईसीसी के सलाहकार एंडी द्वारा की जाती है, जो मेजबान क्रिकेट बोर्ड साथ मिलकर यह निर्धारित करते हैं कि प्रत्येक खेल के लिए स्क्वायर पर कौन सी स्ट्रिप्स का उपयोग किया जाएगा. आईसीसी के नियम में कहा गया है कि यह कोई जरूरी नहीं है कि नॉकआउट मैच फ्रेश पिच पर खेले जाएं. वैसे आईसीसी ये अपेक्षा जरूर रखती है कि जिन मैदानों को नॉकआउट मैचों की मेजबानी सौंपी गई हो, वे उस मैच के लिए सर्वोत्तम पिच और आउटफील्ड प्रदान करेंगे.

आईसीसी टूर्नामेंट्स में भारत का प्रदर्शन (2013 के बाद) :
2014- टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में हार
2015- क्रिकेट वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में हार
2016- टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में हार गया
2017- चैम्पियंस ट्रॉफी फाइनल में मिली हार
2019- क्रिकेट वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में हार
2021- वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल हारे
2021- टी20 वर्ल्ड कप में ग्रुप स्टेज से बाहर
2022- टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में मिली हार
2023- वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल हारे
2023- क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल में हुई हार

Advertisment
Latest Stories
Advertisment