Advertisment

NDA ने 2019 में 10 राज्यों में किया था क्लीन स्वीप, जानिए इस बार कैसे हैं गठबंधन के समीकरण

जानिए इस बार कैसे हैं गठबंधन के समीकरण

author-image
By aryasamay
New Update

NDA ने 2019 में 10 राज्यों में किया था क्लीन स्वीप, जानिए इस बार कैसे हैं गठबंधन के समीकरण

लोकसभा के लिए 7 चरणों में चुनाव अगले महीने से होने वाले हैं। आचार संहिता लागू होते ही सभी राजनीतिक दल अपनी-अपनी तैयारियों में जुट गए हैं। भाजपा को अपने गठबंधन एनडीए (राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) से पिछले चुनाव की तुलना में इस बार बेहतर प्रदर्शन की उम्‍मीद है। जहां तक 2019 के लोकसभा चुनाव की बात है, तब एनडीए ने 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में जीत का परचम लहराया था। 2019 के चुनाव में भाजपा के गठबंधन ने इससे पिछले चुनाव 2014 के अपने प्रदर्शन को दोहराया था। नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस (एनईडीए) के अपने घटक दलों के साथ पूर्वोत्तर राज्यों के क्षेत्रीय दलों के साथ एनडीए के राजनीतिक गठबंधन ने सिक्किम, नागालैंड और मिजोरम में भी चुनाव जीता था। बीते चुनाव में भाजपा ने उत्तरी, पूर्वी और पश्चिमी भारत में लगभग 50 प्रतिशत वोट शेयर के साथ शानदार जीत की अपनी उपलब्धि दोहराई।मोदी और भाजपा प्रमुख अमित शाह के गृह राज्य गुजरात, राजस्थान, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश और हरियाणा के साथ-साथ केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ और दमन और दीव में भाजपा ने क्‍लीन स्‍वीप किया था। यानी यहां एकतरफा जीत हासिल हुई थी।

Advertisment

कैसा है इस चुनाव का समीकरण 

गुजरात - गुजरात की 26 लोकसभा सीटों पर एक ही चरण में 7 मई को मतदान होना है। यहां भाजपा व कांग्रेस के बीच मुख्‍य मुकाबला है। आम आदमी पार्टी भी इस बार मैदान में है। गृह मंत्री अमित शाह को इस बार भी गांधी नगर सीट से टिकट मिला है।

राजस्‍थान - राजस्‍थान में 25 सीटों के लिए दो चरणों में वोटिंग होगी। पहले चरण में 12 सीटों के लिए 19 अप्रैल को वोटिंग होगी जबकि दूसरे चरण में 13 सीटों के लिए 26 अप्रैल को वोटिंग होगी। 2019 में सभी 25 सीटों पर भाजपा जीती थी। इस बार बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल को बीकानेर से टिकट दिया है। चुरू सीट से दो बार के विजेता राहुल कांस्‍वा का इस बार टिकट काटा गया है।

Advertisment

उत्‍तराखंड - उत्‍तराखंड की 5 सीटों के लिए एक ही चरण में 19 अप्रैल को वोटिंग होगी। इस बार भाजपा ने राज्‍य में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर को हिमाचल से टिकट दिया है। साथ ही पार्टी के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता अनिल बलूनी और पूर्व मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र रावत को भी मैदान में उतारा है।

हरियाणा - हरियाणा की 10 सीटों के लिए 25 मई को एक ही चरण में मतदान होगा। यहां पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल करनाल लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। भारतीय जनता पार्टी ने करनाल के साथ-साथ हरियाणा की छह सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए हैं। दूसरी लिस्ट में सोनीपत, रोहतक, कुरुक्षेत्र व हिसार का फैसला अभी हुआ नहीं है। जिन छह सीटों पर नामों की घोषणा की है। उनमें दो के नाम बदले गए हैं। भाजपा ने सिरसा और करनाल से उम्मीदवार बदल दिए हैं।

 

Advertisment
Latest Stories
Advertisment