Advertisment

JEE Mains session 2 city intimation Link : जारी हुई जेईई मेन्स की सिटी इंटीमेशन स्लिप, चेक करें

जेईई मेन्स एग्जाम सेशन-2 की सिटी इंटीमेशन स्लिप जारी कर दी गई है। पेपर-1 और पेपर-2 के परीक्षार्थी एनटीए जेईई मेन आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जाकर चेक कर सकते हैं कि उनका एग्जाम किस सिटी में और किस डेट को है।

New Update
aaa

JEE Mains city intimation slip released

Jee Mains session 2 city intimation: परीक्षार्थी अपने एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से एग्जाम सिटी की डिटेल्स चेक कर सकेंगे। अभ्यर्थी अपनी इंटीमेशन स्लिप में दी गई डिटेल्स अच्छी तरह चेक कर लें। कुछेक दिन में एडमिट कार्ड ( JEE Main Admit Card ) भी जारी कर दिए जाएंगे। जेईई मेन सेशन-2 की परीक्षा 4 अप्रैल 2024 से 15 अप्रैल 2024 तक होगी। जेईई मेन सेशन-2 की उत्तर कुंजी अप्रैल के तीसरा सप्ताह में आएगी। वहीं जेईई मेन सेशन-2 का परिणाम 25 अप्रैल को आएगा।

Advertisment

आपको बता दें कि जेईई मेन में दो पेपर होते हैं। पेपर-1 से बीई/बीटेक में दाखिला मिलता है। पेपर-1 एनआईटी, आईआईआईटी, सीएफटीआई में और अन्य भाग लेने वाली राज्य सरकारों द्वारा फंडेड/ मान्यता प्राप्त संस्थान / विश्वविद्यालय अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग कोर्स (बीई/ बीटेक) में दाखिले के लिए आयोजित होता है। जेईई मेन की परीक्षा जेईई एडवांस्ड के लिए एक प्रात्रता परीक्षा भी है जो आईआईटी में दाखिले के लिए होती है। पेपर-2 देश में बीआर्क और बी प्लानिंग कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित होता है। कोई भी उम्मीदवार जेईई मुख्य परीक्षा 2024 के दोनों सेशन में हिस्सा लेने के लिए बाध्य नहीं हैं। जो दोनों सेशन की परीक्षा देंगे, उनका बेस्ट स्कोर मान्य होगा। 

Direct Link

इससे पहले इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2024 के सेशन-1 में रिकॉर्ड उपस्थिति दर्ज की गई थी। एनटीए के अनुसार इस बार जेईई मेन के पेपर-1 ( बीटेक , बीई ) में 95.8 फीसदी उपस्थिति रही। वहीं पेपर-2 (बीआर्क व बी प्लानिंग) में 75 फीसदी अभ्यर्थियों ने एग्जाम दिया था। जब से एनटीए ने जेईई मेन कराना शुरू किया है, इतनी अधिक संख्या में अटेंडेंस कभी नहीं रही। जेईई मेन सेशन-1 के लिए रिकॉर्ड 12,31,874 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जो 2019 के बाद सबसे अधिक था। 

जेईई मेन सेशन -2 की परीक्षाएं खत्म होने के बाद दोनों सत्रों के बेस्ट एनटीए स्कोर के आधार पर स्टूडेंट्स की रैंक जारी की जाएगी। जेईई मेन परिणाम में पहले 2,50,000 रैंक हासिल करने वाले उम्मीदवार जेईई एडवांस टेस्ट के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। जेईई एडवांस के जरिए आईआईटी में दाखिला मिलता है।

Advertisment