Advertisment

किन राज्यों में टूट सकता है इंडिया गठबंधन, सुलझ नहीं पा रहा सीट शेयरिंग फार्मूला

झारखंड में इंडिया गठबंधन के घटक दलों में सीट शेयरिंग का मसला अब तक नहीं सुलझ पाया है।

author-image
By aryasamay
New Update
HYIL

states India alliance

झारखंड । झारखंड में इंडिया गठबंधन के घटक दलों में सीट शेयरिंग का मसला अब तक नहीं सुलझ पाया है। लालू यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (RJD) गठबंधन के भीतर अपने लिए दो सीटों पर दावेदारी पर अड़ा है, जबकि कांग्रेस-झामुमो (Congress-JMM) के शीर्ष नेताओं ने जो फॉर्मूला तैयार किया है, उसमें राजद को सिर्फ एक सीट देने की बात हुई है।

Advertisment

बता दें कि राज्य में लोकसभा की 14 सीटें हैं। इंडिया गठबंधन में जो सीट शेयरिंग का जो फॉर्मूला तैयार किया गया है, उसके मुताबिक सात सीटों पर कांग्रेस और पांच पर झारखंड मुक्ति मोर्चा के उम्मीदवार उतरेंगे। बाकी दो सीटों में एक राजद और दूसरी सीपीआई-एमएल को दी जानी है। लालू यादव की पार्टी इसपर सहमत नहीं है।

राजद चाहती है कि उसके खाते में चतरा और पलामू सीट आए, जबकि कांग्रेस उन्हें इनमें से कोई एक सीट देना चाहती है। 2019 के लोकसभा चुनाव में भी महागठबंधन में इन्हीं दो सीटों को लेकर विवाद खड़ा हुआ था। उस वक्त राजद को सिर्फ पलामू सीट दी गई थी, लेकिन उसने चतरा सीट पर भी अपना उम्मीदवार उतार दिया था।

नतीजा यह हुआ था कि चतरा में कांग्रेस और राजद दोनों पार्टियों के प्रत्याशी मैदान में बने रहे और भाजपा के हाथों करारी शिकस्त झेलनी पड़ी। अब देखना होगा कि इस बार दोनों दलों में सहमति बन पाती है या नहीं? राजद इस बार पलामू में ममता भुइयां को उम्मीदवार बना सकता है, जबकि चतरा में झारखंड की मौजूदा सरकार में मंत्री सत्यानंद भोक्ता, धीरेंद्र अग्रवाल, सुधीर सिंह, अरुण सिंह में से किसी एक को प्रत्याशी बनाया जा सकता है।

Advertisment
Latest Stories
Advertisment