Advertisment

Updates News : WhatsApp की बड़ी तैयारी, आ रहे कई नए फीचर्स, अब विदेश में भी कर पाएंगे UPI पेमेंट

WhatsApp एक पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है और इसके करीब 2 बिलियन यूजर्स हैं। Meta के इस ऐप पर मैसेजिंग के अलावा कई दूसरे फीचर्स भी मिलते हैं। कंपनी ने WhatsApp Payment का फीचर काफी पहले जोड़ा था। हालांकि, वॉट्सऐप पेमेंट PhonePe और Google Pay की तरह पॉपुलर नहीं हो पाया।

author-image
By priyanshi
New Update
aaa

WhatsApp


अब कंपनी इस प्लेटफॉर्म पर एक और फीचर जोड़ने वाली है। जल्द ही WhatsApp International Payments का फीचर आ रहा है। इसके अलावा प्लेटफॉर्म AI Editing Tool और क्रॉस प्लेटफॉर्म चैट फीचर पर भी काम हो रहा है। 

WhatsApp एक खास फीचर पर काम कर रहा है, जो भारतीय यूजर्स को बिना किसी परेशानी के इंटरनेशनल पेमेंट की सुविधा देगा। यह पेमेंट Unified Payments Interface (UPI) की मदद काम करेगा। अभी यह फीचर आम लोगों के लिए नहीं आया है, इस फीचर को International Payments नाम दिया है। 

WhatsApp International Payments के फायदे 
WhatsApp पर International Payments का अपडेट आने के बाद, आम भारतीय यूजर्स बिना किसी परेशानी के चुनिंदा इंटरनेशनल मर्चेंट को पेमेंट कर सकेंगे, बशर्ते उन्होंने बैंक से इंटरनेशनल UPI सर्विस को एक्टिवेट कराया हो। इस इंटीग्रेशन के बाद यूजर्स को ग्लोबल ट्रांजैक्शन में सहूलियत होगी। इंटरनेशन पेमेंट को यूजर्स मैनुअली एक्टिवेट कर सकेंगे और अपने टाइम ड्यूरेशन के बाद वह ऑफ हो जाएगा। 
WhatsApp में क्रॉस ऐप चैटिंग फीचर 
 एक अन्य फीचर पर काम कर रहा है, जिसकी मदद से यूजर्स इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप पर ही दूसरे ऐप्स की चैट को ओपेन कर सकेंगे और WhatsApp से ही रिप्लाई भी कर सकेंगे। इसे क्रॉस ऐप चैटिंग कहते हैं। WhatsApp के इंजीनियर डायरेक्टर Dick Brouwer ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि कैसे WhatsApp दूसरे ऐप्स के साथ काम करेगा।
WhatsApp पर आ रहा AI Editing Toll
WhatsApp जल्द ही अपने यूजर्स के लिए AI Editing Tool ला रहा है। WABetaInfo ने इस अपकमिंग फीचर की जानकारी दी। जनवरी में एक नया फीचर जारी किया था, जिससे यूजर्स अपनी किसी फोटो को स्टिकर में क्रिएट कर सकते हैं, साथ ही उन्हें एडिट और शेयर भी कर सकते हैं। यह IOS के लिए आ चुका है। 
बेहतर होगा कॉलिंग इंटरफेस 
WhatsApp यूजर्स के बीटा वर्जन Android 2.23.17.16 से पता चला कि यूजर्स को जल्द ही नया कॉलिंग इंटरफेस मिलेगा। इसमें पहले की तुलना में तमाम कॉलिंग ऑप्शन को ज्यादा हाइलाइट किया जाएगा। न्यू बटन बॉटम में मिलेगा, जो कॉल में नए लोगों को शामिल करने का फीचर्स देगा। 
Advertisment
Latest Stories
Advertisment