Google app updates : Google की बड़ी कार्रवाई, डिलीट किए 2200 फर्जी Loan Apps, आप खुद को कैसे रख सकते हैं सुरक्षित

Loan Apps का जाल इंटरनेट पर काफी ज्यादा फैला हुआ है। कई ऐसे फर्जी लोन ऐप्स मौजूद हैं, जो लोगों को अपने जाल में फंसाकर उनसे बड़ी रकम वसूलते हैं। कुछ मामलों में ये फर्जी लोन ऐप्स जानलेवा साबित हुए हैं। दरअसल, कर्ज के जाल में फंसकर कई कंज्यूमर्स को जान तक गंवानी पड़ी है।

author-image
By priyanshi
New Update
aaaa

action by Google

गूगल ऐसे ऐप्स से यूजर्स को बचाने के लिए समय समय पर इन्हें प्ले स्टोर से रिमूव करता रहता है।

कंपनी ने सितंबर 2022 से अगस्त 2023 के बीच में 2200 फर्जी लोक ऐप्लिकेशन को Google Play Store से रिमूव किया है। रिपोर्ट्स की मानें तो फर्जी ऐप्स को रोकने के लिए सरकार के प्रयासों की दिशा में कंपनी ने ये कदम उठाया है।

सरकार की ओर से दी गई जानकारी

संसद में पूछे गए सवाल के जवाब में वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने जानकारी दी कि कैसे सरकार RBI जैसी रेगुलेटरी अथॉरिटीज के साथ मिलकर इन लोन ऐप्स से मुकाबले के लिए काम कर रहा है। IT मिनिस्ट्री के मुताबिक गूगल ने अप्रैल 2021 से जुलाई 2022 के बीच 3500 से 4000 ऐप्स का रिव्यू किया था।

इसके बाद कंपनी ने प्ले स्टोर से 2500 ऐप्स को रिमूव किया था। वहीं सितंबर 2022 से अगस्त 2023 के बीच फर्जी लोन ऐप्स पर गूगल की कार्रवाई चलती रही। इस दौरान गूगल ने Play Store से 2200 फर्जी लोन ऐप्स को रिमूव किया है। इसके साथ ही गूगल ने प्ले स्टोर पर लोन ऐप्स को लेकर अपनी पॉलिसी भी अपडेट की है। 

अब गूगल प्ले स्टोर पर सिर्फ उन्हीं लोन ऐप्स को परमिशन मिलेगी, जो रेगुलेटेड एंटिटी या फिर इन एंटिटी के साथ कोलैबोरेशन में पब्लिश किए जाएंगे। इसके साथ ही दिग्गज टेक कंपनी ने एडिशनल पॉलिसी रिक्वायरमेंट और इंफोर्समेंट को लागू किया है।

आप कैसे फर्जी लोन ऐप्स से बच सकते हैं?
ऑनलाइव वर्ल्ड में आपकी सावधानी ही आपको सुरक्षित रख सकती है। इसलिए यूजर्स को किसी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह से रिसर्च कर लेना चाहिए।
  • रिव्यू चेक करने के साथ ही कंपनी के बारे में भी पता करें।
  • ऐप आपसे कौन-कौन सी परमिशन मांग रहा है, इस पर भी ध्यान दें।
  • हमेशा सिक्योर पेमेंट चैनल का इस्तेमाल करें और अपनी सेंसिटिव डिटेल्स को शेयर करने से बचना चाहिए.।
  • हमेशा अपने ऐप और डिवाइस अपडेट रखें।
  • किसी भी ऐप को डाउनलोड करने के लिए Google Play Store या फिर ऐपल App Store का ही इस्तेमाल करें।
Advertisment
Latest Stories