कॉलेजों में एससी-एसटी को छोड़ स्कॉलरशिप में सबके फॉर्म बंद

सेल्फ फाइनेंस कॉलेज फेडरेशन ने एससी-एसटी के विद्यार्थियों को आवेदन के लिए मार्च तक का समय देने, जबकि सामान्य, ओबीसी एवं अल्पसंख्यक छात्रों के लिए 18 जनवरी को ही बंद करने पर सवाल उठाए हैं।

New Update
aaa

scholarship forms in colleges are closed

प्रदेशभर के कॉलेजों में स्कॉलरशिप और शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए आवेदनों में समय सीमा की छूट का मामला तूल पकड़ने लगा है। एसोसिएशन ने उच्चाधिकारियों से सामान्य, ओबीसी एवं अल्पसंख्यक छात्रों को भी आवेदन के लिए मार्च तक का ही समय देने की अपील की है। उक्त योजना में प्रदेशभर से लाखों छात्र फीस प्रतिपूर्ति और स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करते हैं।

विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया और परिणाम में देरी से भी छात्रों को आवेदन का कम समय मिला। सेल्फ फाइनेंस कॉलेज फेडरेशन अध्यक्ष नितिन यादव के अनुसार छात्रवृत्ति योजना में एससी-एसटी छात्र 31 मार्च स्कॉलरशिप एवं फीस प्रतिपूर्ति को आवेदन कर सकते हैं, जबकि सामान्य-ओबीसी, अल्पसंख्यक वर्ग के छात्रों के लिए समय सीमा खत्म चुकी है।

एसोसिएशन के अनुसार चौ.चरण सिंह विवि से संबद्ध कॉलेजों में ही हजारों छात्र आवेदन नहीं कर सके हैं। प्रदेशभर में यह संख्या लाखों में होगी। एसोसिएशन ने शासन से एससी-एसटी के समान ही अन्य वर्ग के विद्यार्थियों को भी 31 मार्च तक आवेदन का समय देने की मांग की है।

प्रवेश प्रक्रिया से पहले विवि करें कॉलेजों से बात
चौधरी चरण सिंह विवि में प्रस्तावित प्रवेश प्रक्रिया से पहले सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों से विभिन्न बिंदुओं पर बात करने की अपील की है। एसोसिएशन के अनुसार प्रवेश प्रक्रिया में सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों की हिस्सेदारी 90 फीसदी से ज्यादा है, लेकिन नीति निर्धारण में उनकी कोई भूमिका नहीं रहती।

Advertisment
Latest Stories
Advertisment