Advertisment

क्या लोकसभा चुनाव के कारण स्थगित होने जा रही हैं NEET, UPSC प्री, CUET, NEET और ICAI परीक्षाएं? पढ़ लीजिए पूर

Lok Sabha Elections 2024: इस साल लोकसभा सीटों के लिए जनरल इलेक्शन 19 अप्रैल से सात चरणों में होंगे। मतगणना 4 जून, 2024 को होगी। काफी समय से खबरें आ रही थी, जैसे ही लोकसभा इलेक्शन का शेड्यूल जारी होगा, उसके बाद ही कुछ परीक्षाओं की तारीखों में बदलाव किया जाएगा।

author-image
By priyanshi
New Update
aaaa

NEET and ICAI exams

आइए ऐसे में जानते हैं, ICAI CA फाइनल और इंटर परीक्षाओं और कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट (CUET UG), UPSC CSE जैसी प्रतियोगी परीक्षाएं स्थगित होंगी या नहीं। आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

आपको बता दें, 18वीं लोकसभा इलेक्शन के शेड्यूल की घोषणा होने के कुछ समय बाद इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ट्वीट कर बताया कि, "इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स (ICAI) ने CA इंटरमीडिएट और फाइनल परीक्षा 2024 को स्थगित कर दिया है, जो मई में आयोजित होने वाली थीं, अब परीक्षा का नया शेड्यूल  19 मार्च शाम को आधिकारिक वेबसाइट  icai.org और icaiexams.icai.org  पर  जारी किया जाएगा।

लोकसभा इलेक्शन 7 चरणों में होंगे। जिनकी शुरुआचत 19 अप्रैल 2024 से की जाएगी और  1 जून 2024 को समाप्त होंगे । सभी चरणों के वोटों की गिनती 4 जून 2024 को की जाएगी।

CUET UG परीक्षा
कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट फॉर अंडरग्रेजुएट (CUET UG) 2024 की तारीखें 15 मई से 31 मई तक निर्धारित की गई थी।  ऐसे में ये तारीखें लोकसभा इलेक्शन से क्रैश हो रही हैं। जिस पर यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा है कि, कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG) 15 मई से 31 मई 2024 के बीच आयोजित किया जाएगा, जैसा कि पहले शेड्यूल घोषित किया गया था और लोकसभा इलेक्शन शेडयूल कारण परीक्षा की तारीखों में कोई बदलाव नहीं होगा। 26 मार्च को रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद फाइनल डेटशीट जारी की जाएगी, क्योंकि CUET परीक्षा की दो तारीखें 20 और 25 मई की इलेक्शन की तारीखों के साथ क्लैश हो रही है।

NEET UG परीक्षा 
नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट, अंडरग्रेजुएट (NEET UG) का आयोजन देशभर में  5 मई  2024 को किया जाना है।  इस परीक्षा की तारीख भी लोकसभा इलेक्शन से मेल खा रही है, हालांकि अभी तक नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने NEET UG के शेड्यूल में किसी भी बदलाव की घोषणा नहीं की है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, वे नियमित रूप से आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in चेक करते रहें।

UPSC प्रीलिम्स परीक्षा
यूपीएससी सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा 26 मई, 2024 को आयोजित की जाएगी।  ये तारीख भी लोकभा इलेक्शन से क्लैश हो रही है। हालांकि यूपीएससी की ओर से परीक्षा की तारीख को स्थगित करने की कोई जानकारी शेयर नहीं की गई है।

Advertisment
Latest Stories
Advertisment