Advertisment

Jabalpur Transformer factory Agnikaand: जांच करने पहुंचे अधिकारी, आग लगने के बाद धमाकों से दहल उठा था क्षेत्र

माढ़ोताल थाना अंतर्गत रिहायशी इलाके में बनी ट्रांसफार्मर सुधारने की फैक्ट्री में भीषण आग लगने के बाद आज गुरुवार 29 फरवरी को अधिकारियों की एक टीम जांच के लिए पहुंची। 

New Update
Officers arrived to investigate

Officers arrived to investigate

जबलपुर। इस संबंध में अपर कलेक्टर मिशा सिंह ने बताया कि जांच के दौरान यह बात सामने आई की घटनास्थल पर ट्रांसफार्मर्स की रिपेयरिंग का काम किया जाता है। हादसे के दिन शहडोल से आए ट्रांसफार्मर्स की रिपेयरिंग का काम किया जा रहा था। मौके पर कुल 17 ट्रांसफॉमर्स पाए गए, जिनमें में आग लग गई थी, वही मौके पर ऑक्सीजन सिलेंडर भी पाए गए‌। जिनमें आग लगने के बाद एक के बाद एक धमाकों की आवाज आई थी।

Advertisment

जांच के लिए फैक्ट्री पहुंची अपर कलेक्टर मिशा सिंह ने बताया कि एक इंटिरिम जांच तहसीलदार की तरफ से प्रस्तुत की जा चुकी है, जिसमें बताया गया है कि ट्रांसफॉर्मर रिपेयरिंग सेंटर में दोपहर 4 बजे तक काम चलता है। वही हादसा लगभग 8:30 बजे हुआ था। हादसे की सही वजह का पता लगाने इंडस्ट्रियल सेफ्टी, इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल और नगर निगम विभाग से संबंधित लोगों को बुला लिया गया है।

इसके अलावा ट्रांसफॉर्मर फैक्ट्री के लाइसेंस की भी जांच की जा रही है। वही जानकारी के मुताबिक अधिकारियों के पहुंचने की खबर लगते ही उक्त फैक्ट्री के मालिक भी वहां पहुंच गए। जिन्होंने बताया कि फैक्ट्री के आसपास बसाहट लगभग 8 से 10 वर्ष में डेवलप हुई है, जबकि फैक्ट्री इलाका बसने से पहले की है।

Officers arrived to investigate

Advertisment

जांच के दौरान अपर कलेक्टर मिशा सिंह ने बताया कि गठित की गई टीम द्वारा फैक्ट्री के लाइसेंस से लेकर सारी बिंदुओं को चेक किया जाएगा। वहीं अगर इसमें कोई दोषी पाया जाता है तो उसके ऊपर सत्य से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि 
करमेता क्षेत्र स्थित ट्रांसफार्मर रिपेयरिंग करने वाली फैक्ट्री में विगत 27 फरवरी की रात लगभग 8:30 बजे  अचानक भीषण आग लग गई थी। मामले की जानकारी लगते ही मौके पर दमकल विभाग की कई गाड़ियों ने लगभग 3 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया था। आग लगने की वजह से फैक्ट्री में रखे ट्रांसफार्मर मैं एक के बाद एक धमाके होने लगे। जिसके चलते आसपास बने घरों के लोग दहशत में आकर भागने लगे थे। वहीं इन धमाको भी वजह से कई घरों के शीशे भी टूट गए थे।

Officers arrived to investigate

Advertisment
Latest Stories
Advertisment