Advertisment

Jabalpur News : ईसीएचएस लाभार्थियों को सर्वोत्तम सेवा देने का वादा : लेफ्टिनेंट जनरल पीएस शेखावत

आर्य समय संवादाता,जबलपुर। मुख्यालय मध्य भारत एरिया में पूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ईसीएचएस) के सभी सूचीबद्ध अस्पतालों के प्रतिनिधियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रÞेंसिंग के माध्यम से एक बातचीत का आयोजन हुआ।

author-image
By Shivansh Shukla
New Update
fojh

Promise to provide best service

बातचीत की अध्यक्षता लेफ्टिनेंट जनरल पदम सिंह शेखावत जनरल आॅफिसर कमांडिंग मध्य भारत एरिया द्वारा की गई ।कार्यक्रम में बताया गया कि 2002 तक सेवानिवृत्त सशस्त्र बल कर्मी केवल सेना समूह बीमा योजना (एजीआई) और सशस्त्र बल समूह बीमा योजना  के तहत कवर की गई सीमित संख्या में बीमारियों के लिए विशिष्ट उच्च लागत वाली सर्जरी,उपचार के लिए चिकित्सा सुविधाओं का लाभ उठा सकते थे।

Advertisment

 ये चिकित्सा योजनाएं भूतपूर्व सैनिक को कुछ राहत प्रदान कर सकती हैं, लेकिन यह अन्य केंद्र सरकार के कर्मचारियों की तुलना में एक व्यापक योजना नहीं थी और उनके लिए उपलब्ध थी। इसलिए एक ऐसी चिकित्सा प्रणाली स्थापित करने की आवश्यकता महसूस की गई जो सशस्त्र बलों के सेवानिवृत्त सैनिकों को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देखभाल प्रदान कर सके।


विस्तृत विचार-विमर्श के बाद ईसीएचएस के रूप में एक व्यापक योजना ने आकार लिया। इस योजना के आगमन के साथ पूर्व सैनिक पेंशनभोगी और उनके आश्रित जो केवल सेवा अस्पताल में इलाज के हकदार थे, अब न केवल सेवा अस्पतालों में बल्कि उन सिविल निजी अस्पतालों में भी इलाज के लिए अधिकृत हैं। जो विशेष रूप से ईसीएचएस के साथ सूचीबद्ध हैं।


जबलपुर,सतना और रीवा के सभी ईसीएचएस सूचीबद्ध अस्पतालों के निदेशक, सीईओ और प्रतिनिधि इस कार्यक्रम में उपस्थित थे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में केंद्रीय संगठन ईसीएचएस दिल्ली से ईसीएचएस के प्रतिनिधि और जबलपुर में ईसीएचएस से संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे। नई सरकारी नीतियों,उपचार की संशोधित दरोंए सभी क्लेम्स का त्वरित प्रसंस्करण ए रोगी का प्रमाणीकरण प्रक्रियाओं और सतर्कता निगरानी पर चर्चा की गई। इस बातचीत से मरीजों को इलाज के दौरान आने वाली चुनौतियों के लिए अच्छा मंच मिला और अस्पताल के अधिकारियों से भी चर्चा की गई और समाधानों की पहचान की गई।


जनरल आॅफिसर ने सैन्य अधिकारियों से पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया और पूर्व सैनिकों और उनके आश्रितों के उत्कृष्ट इलाज के लिए पैनल में शामिल अस्पतालों की सराहना की। पैनल में शामिल अस्पताल बातचीत से बहुत संतुष्ट थे और उन्होंने ईसीएचएस लाभार्थियों को सर्वोत्तम सेवा देने का वादा किया।

army

Advertisment
Latest Stories
Advertisment