Jabalpur RDVV: ई-जर्नल्स डाटा बेस के शुभारंभ पर बोले कुलपति डॉ वर्मा; 'सकारात्मक सोच व कठोर परिश्रम से ही जीवन में मिलती है सफलता'

रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय (RDVV) के पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान विभाग में बी.लिब. व एम.लिब. के छात्रों को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो. राजेश कुमार वर्मा ने कहा कि व्यक्ति को हमेशा सकारात्मक सोच के साथ अनवरत कठोर परिश्रम करने से ही जीवन में सफलता प्राप्त होती है।

author-image
By Shivansh Shukla
New Update
rdvv

RDVV: Vice Chancellor Dr. Verma launch of e-Journals Data Base

जबलपुर । कुलपति प्रो. वर्मा ने अपने जीवन के कई उद्धरणों एवं अनुभव को सुनाते हुए छात्र-छात्राओं को हमेशा सकारात्मक रहने के लिए प्रेरित किया। केंद्रीय ग्रंथालय द्वारा ऑनलाइन जर्नल्स को विश्वविद्यालय के शिक्षण विभागों के अलावा सम्बद्ध महाविद्यालय के शिक्षकों एवं शोधार्थियों को उपलब्ध कराने हेतु यूजीसी के इंफ्लिबनेट सेंटर द्वारा अनुमोदित डाटा बेस का क्रय किया गया है। जिसका विमोचन विश्वाविद्यालय के कुलपति प्रो. वर्मा द्वारा  किया गया ।

Advertisment

उक्त ऑनलाइन जर्नल्स में विभिन्न विषयों के लगभग 25000 ई जर्नल्स 247 वेबसाइट के साथ ही मोबाइल एप्प पर पाठकों को उपलब्ध रहेंगे। ज्ञातव्य हो विश्वविद्यालय के केंद्रीय ग्रंथालय में मध्य प्रदेश शासन के सहयोग से आटोमेशन ई-ग्रंथालय सॉफ्टवेयर के माध्यम से किया जा चुका है।

वर्तमान डिजिटल युग में ई-जर्नल्स की उपलब्धता से शिक्षकों, शोधर्थियों के साथ ही परास्नातक छात्रों को भी उनकी सूचना आवश्यकता को पूरा करने में सहायक होगा तथा विश्वविद्यालय के नैक मूल्यांकन में उच्चतम ग्रेड प्राप्त करने की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी।

ई-जर्नल्स विमोचन एवं पुस्तकालय विज्ञान के छात्रों से संवाद कार्यक्रम में प्रो. राकेश बाजपेयी एवं प्रभारी केंद्रीय ग्रंथालय प्रो. एस. एन. बागची मंचासीन रहे। कार्यक्रम के प्रारंभ में दीप प्रज्ज्वलन तथा माँ सरस्वती व पुस्तकालय विज्ञान के जनक डॉ रंगानाथन के चित्रों पर माल्यार्पण अतिथियों द्वारा किया गया।

 छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना का गायन किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ सत्य प्रकाश त्रिपाठी तथा आभार ज्ञापन लीना हल्दकार द्वारा किया गया। उक्त कार्यक्रम में पुस्तकालय विज्ञान के लगभग 60 छात्र-छात्राओं की उपस्थिति रही।

 

Advertisment
Latest Stories
Advertisment