Jabalpur news: MP के सभी शासकीय अस्पतालों में एक रंग के नजर आएंगे साइन बोर्ड

प्रदेश के सभी शासकीय अस्पतालों में लगाए जाने वाले सभी तरह के साइनेज बोर्ड अब एक ही रंग के होंगे। अब तक अस्पतालों में इसके लिए कोई तय मापदंड नहीं थे। जिसके चलते अलग-अलग अस्पतालों में अलग-अलग रंगों के बोर्ड इस्तेमाल किए जाते रहे हैं।

New Update
Sign boards of one color will be seen

Sign boards of one color will be seen

जबलपुर। राज्य शासन ने गठित की राज्य स्तरीय कमेटी ने अस्पतालों में साइनेज बोर्ड को लेकर निर्णय ले लिया है। वार्ड, ऑपरेशन थिएटर, कैजुअल्टी समेत अन्य विभागों की जानकारी प्रदान करने वाले ये बोर्ड अब स्यान (हरा-नीला मिश्रित) रंग में नजर आएँगे। रानी दुर्गावती लेडी एल्गिन अस्पताल में क्षेत्रीय संचालक डॉ. संजय मिश्रा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में यह निर्णय लिया गया। एनएचएम मप्र द्वारा एनक्यूएएस मापदंडों के अनुरूप अस्पतालों में साइनेज के स्टैंडर्डाइजेशन करने के लिए 16 सदस्यीय कमेटी का गठन किया था।

कमेटी के निर्णय के बाद अब राज्य सरकार काे प्रस्ताव भेजा जाएगा। बैठक में क्वालिटी एश्योरेंस के राज्य सलाहकार डॉ. विवेक मिश्रा, डीक्यूएम डॉ. जया, डॉ. आदर्श विश्नोई, डॉ. शिखा गर्ग, डॉ. इन्द्र कुमार सतनाम, डॉ. नीता पाराशर, डॉ. ऋचा, डॉ. संजय जैन, डॉ. शिवकांत उपाध्याय आदि मौजूद रहे। चेतावनी के लिए लाल रंग जानकारी के अनुसार अस्पतालों में अलार्मिंग साइनेज यानी कि चेतवानी से जुड़े बोर्ड लाल रंग के होंगे।

इसमें पार्किंग, नो पार्किंग, नो स्मोकिंग, इलेक्ट्रिक डेंजर जैसे बोर्ड शामिल हैं। कमेटी ने अस्पताल के फ्लोर प्लान के हिसाब से मेन एंट्रेंस और अंदर के लिए बोर्ड का साइज भी तय कर दिया है।

Advertisment
Latest Stories
Advertisment