Advertisment

Jabalpur News: मीना बाजार शबाब पर, ईद की तैयारीयां शुरू

पवित्र माह रमजान शरीफ का  अंतिम अशरा जहन्नम से आजादी का आज मगरिब बाद से शुरू हो रहा है। अब ईद की तैयारीयां भी शुरू हो चुकी है।

New Update
Meena Bazaar

Meena Bazaar

जबलपुर।  रमजान शरीफ के मौके पर मछली मार्केट, नालबंद मोहल्ला, चार खम्बा, बहोराबाग से रज़ा चौक तक लगने वाला मीना बाजार अब शबाब पर आ चुका है। 

Advertisment

रात्रिकालीन तरावीह की नमाज के बाद से ही मीना बाजार मे खरीददारी के लिए जनसैलाब उमड़ रहा है। मीना बाजार मे ईद की मीठी सेवईयां के साथ साथ तरह तरह के इत्र, टोपियां , रंग बिरंगे सलवार सूट चुनरी, कुर्ता पैजामा व बच्चों से लेकर बुर्जुगों तक के अन्य जरूरत के सामानों के दुकानें सजाई गई है।

मीना बाजार मे युवाओं के लिए फैंसी आइटमों की भरमार है। खाने पीने के अनेकों प्रकार के स्टाल भी बाजार मे आए हुए लोगों के लिए लगाए गए है। मुस्लिम परिवारों की बुर्का पहनी हुई महिलाएं भी अपने बच्चों से साथ मीना बाजार खरीददारी करने पहुंच रही।

वरिष्ठ समाज सेवी हाजी कदीर सोनी ने बताया की संस्कारधानी के मीना बाजार की खासियत है की यहाँ पर सिर्फ मुस्लिम ही नहीं बल्कि हर धर्म के लोग दुकान लगाते है एवं  खरीददारी भी करने आते है और अपनी जरूरत का सामान लेकर जाते है।

Advertisment

 हाजी कदीर सोनी के अनुसार दशकों से रमजान शरीफ मे लगने वाला मीना बाजार जबलपुर की गंगा जमुना संस्कृति को थामे हुए है। समाजसेवी हाजी मक़बूल अहमद रज़वी, हाजी शेख जमील नियाज़ी, पप्पू वसीम खान, मतीन अंसारी, हाजी मुईन खान, जमा खान, अमीन कुरेशी, तालिब हुसैन, हाजी तोसिफ रजा, सैय्यद शौकत अली, आदि ने मीना बाजार मे महिला पुलिस बल की अतिरिक्त मांग की है। 

गौरतलब है की हिन्दुस्थान मे मीना बाजार का इतिहास बहुत पुराना है। मुग़लकालीन आगरा ,दिल्ली मे भी खूबसूरत मीना बाजार सजता था । जिसमें मुग़ल रानियाँ भी खरीददारी करने जाती थी।

अफ्तार ए आम - हाई कोर्ट के सामने स्तिथ हज़रत ख्वाजा अमीनुद्दीन चिश्ती रहमतुल्ला अलेह कचहरी वाले बाबा की दरगाह मे आज 20 वे रोजे के मौके पर विशाल अफ्तार ए आम का एहतेमाम किया गया है। सज्जादानशीन बाबर खा बंदानवाजी, खादिम ए आला चन्गेज खान अशरफी ने रोजेदरो से ज्यादा से ज्यादा तादाद मे शरीक होने की अपील की है।

Advertisment
Latest Stories
Advertisment