Jabalpur News: 29 दिन के फरवरी महीने में कई दिन विशेष, गुप्त नवरात्रि भी

29 दिनी लीप ईयर की फरवरी इस बार कई मायनों में खास है। संयोगों और पर्व महोत्सवों के कारण ये महीना विशेष बन गया है।

New Update
Narmada

Many special days in the 29 day

आर्य समय संवाददाता, जबलपुर। इस महीने षट्तिला एकादशी, माघ स्नान, गुप्त नवरात्रि, नर्मदा जयंती सहित कई आयोजन होंगे। इस महीने माधी पूर्णिमा के साथ ही तिल से जुड़े व्रत सहित 10 खास व्रत-पर्व मनाए जाएंगे। वीं सामाजिक- राष्ट्रीय महत्व के भी कई दिन इस महीने को खास बना रहे हैं।

Advertisment

दोनो एकादशी हैं विशेष-
फरवरी का पहला बड़ा व्रत एकादशी है, ये 6 फरवरी को किया जाएगा। इसके बाद 20 तारीख को भी एकादशी है। इस तिथि पर भगवान विष्णु के लिए व्रत-उपवास करना चाहिए और विष्णु-लक्ष्मी का अभिषर्क करना चाहिए। आम तौर पर फरवरी 28 दिन की होती है। इस बार लीप ईयर के कारण ये 29 दिन का महीना है। ऐसा कम होता है जब दोनों एकादशी फरवरी में पड़ती हों। इन दोनों एकादशी को  लेकर धर्मजगत में खास उत्साह है।

मौनी अमावस्या की तैयारी-
9-10 तारीख को मौनी अमावस्या है। इस दिन पितरों के लिए धूप-ध्यान का विधान है। इस अमावस्या की तैयारी साधकों ने करनी शुरू कर दी है। इस दिन किसी पवित्र नदी में स्नान और स्नान के बाद नदी किनारे ही दान-पुण्य का विधान है। अमावस्या कहीं नौ और कहीं दस को मनाई जा रही है। अगले दिन यानी 10 फरवरी से देवी पूजा का नौ दिवसीय पर्व गुप्त नवरात्रि शुरू होगा। इन दिनों में देवी दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा करें। 13 तारीख को कुंभ संक्रांति और तिलकूदचतुर्थी है। इस दिन सूर्य पूजा करें और भगवान गणेश के लिए व्रत-उपवास करें। इसके बाद 28 तारीख को भी चतुर्थी व्रत किया जाएगा।

फरवरी के खास व्रत त्यौहार

-6 फरवरी षट्तिला एकादशी
-7 फरवरी तिल द्वादशी प्रदोष
-9 फरवरी माघी अमावस्या
-10 फरवरी गुप्त नवरात्रि प्रारंभ
-14 फरवरी बसंत पंचमी
-16 फरवरी नर्मदा जयंती
-17 फरवरी भीमा अष्टमी
-21 फरवरी तिल द्वादसी, प्रदोष

Advertisment
Latest Stories