Jabalpur News: कटीले तारों में फंसा मिला तेंदुआ, रेस्क्यू के दौरान फंदे छूटकर गांव में जा घुसा

वन परिक्षेत्र कुंडम के ग्राम बिछुआ में मुख्य मार्ग में आज सुबह एक तेंदुए को कटीले तारों में फंसा हुआ देखा गया। फंदे में तेंदुए के फंसे होने की सूचना मिलते ही पूरे वन विभाग में हडकंप मच गया।

author-image
By Shivansh Shukla
New Update
Leopard found trapped in barbed wire

Leopard found trapped in barbed wire

आर्य समय  संवाददाता,जबलपुर। वन मंडल अधिकारी (डीएफओ) ऋषि मिश्रा खुद मौके पर जा पहुंचे। जिसके बाद रेस्क्यू टीम को बुलाया गया। फंदे में बुरी तरह फंसे तेंदुए को सुरक्षित निकालने के लिए रेस्क्यू विशेषज्ञों के साथ ही वेटरनरी चिकित्सकों की टीम को भी मौके पर बुलाया गया है।

Advertisment

Leopard found trapped in barbed wire

वन मंडल अधिकारी ऋषि मिश्रा ने बताया कि सुबह ग्रामीणों को तेंदुए के गुर्रहट की आवाजें सुनाई दी। जिसके बाद ग्रामीणों ने नजदीक जाकर देखा गया तो बिछुआ स्थित एक निजी स्टोन क्रेशर की फेंसिंग के समीप मुख्य मार्ग पर तेंदुआ तारों में उलझा हुआ था। तत्काल ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग के स्थानीय अमले को दी। सूचना मिलते ही अमला मौके पर पहुंच गए। तेंदुए के पैर में तार कसा हुआ होने के चलते वह निकाल नहीं पा रहा था। 

Advertisment

Leopard found trapped in barbed wire

ट्रेंकुलाइजर करने की थी तैयारी 
चिकित्सकों का कहना था कि अगर तेंदुए को बिना अचेत किए रेस्क्यू के प्रयास किए गए तो वह घातक साबित होंगे। क्योंकि तेंदुआ भीड़ देखकर आक्रामक हो रहा था। ऐसे हालात में तार उसके पैर की चमड़ी का काट देगे। लिहाजा मौके पर ट्रेंकुलाइजर करने के लिए विशेषज्ञों को बुलाया गया। लेकिन जैसे ही ट्रेंकुलाइजर से दवा दागी गई, तेंदुआ अचानक फंदे से छूट गया और गांव की ओर भाग गया।

पहली प्राथमिकता रेस्क्यू -
वन विभाग मंडल अधिकारी का कहना था कि हमारी पहली प्रथामिकता तेंदुए को सुरक्षित रेस्क्यू है। उसके बाद इस बात की जांच की जाएंगी, तेंदुआ शिकारी के फंदे में फंसा था या फिर फेंसिंग के तारों में।

ग्रामीणों की लगी भीड़ -
तेंदुए के रेस्क्यू के दौरान काफी बड़ी संख्या में क्षेत्रीय लोग मौके पर एकत्रित हो गए थे, वहीं भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस बल को तैनात करना पड़ा। वहीं भीड़ के कारण रेस्क्यू टीम को भी ऑपरेशन को अंजाम देने में काफी मश्क्त करनी पड़ रही है।

Advertisment
Latest Stories
Advertisment