Advertisment

Jabalpur News : होलिका दहन आज, एक घंटे का विशेष मुहूर्त...कल उड़ेंगी गुलाल

फागुन मास की पूर्णिमा पर मनाए जाने वाले रंगों के त्यौहार होली के लिए आज होलिका दहन किया जाना है। हर बार की तरह इस बार भी प्रशासन ने सुरक्षा की दृष्टि से 10 बजे के पहले होली जलवाने की तैयारी की है।

author-image
By Shivansh Shukla
New Update
gulal will fly tomorrow

Holika Dahan

आर्य समय संवाददाता, जबलपुर। फागुन मास की पूर्णिमा पर मनाए जाने वाले रंगों के त्यौहार होली के लिए आज होलिका दहन किया जाना है। हर बार की तरह इस बार भी प्रशासन ने सुरक्षा की दृष्टि से 10 बजे के पहले होली जलवाने की तैयारी की है। लेकिन पंचांग का शुभ से शुभ मुहूर्त रात्रि 11.13 से  मध्यरात्रि 12.22 तक है। प्रशासन चाह रहा है कि सभी जगह होलिका दहन 11 बजे के पहले हो जाए। इसके चलते होलिका समिति वाले कहीं लकड़ी ले जाते दिख रहे हैं तो कहीं ढोल-ढमाके के साथ प्रतिमाएं ले जा रहे हैं। अनेक जगहों पर होलिका प्रतिमाएं स्थापित हो गर्इं हैं, और उसके आसपास कार्यकर्ता उत्साहित नजर आ रहे हैं।

Advertisment


गूंज रहे होली के गीत-
होली के चलते कहीं होली गीत गूंज रहे हैं तो कहीं रंग-गुलाल उड़ता नजर आ रहा है। आज होलिका दहन के साथ कल 25 मार्च को  धुरेड़ी पर जम कर रंग खेलने बच्चे-बड़े-बुजुर्ग, स्त्री-पुरुष आदि में गजब का उत्साह नजर आ रहा है। पकवानों की खुश्बू से महक रहे घर-परिवार और गली-मोहल्लों में एक-दूसरे को होली की बधाई देने का दौर शुरु हो चुका है। होली के चलते बाजारों में सुंदर रंग-बिरंगी आकर्षक पिचकारियों और मुखौटे दिखाई दे रहे हैं। अनेक जगहों पर भंग की मिठाईयों के साथ तरह-तरह के मिष्ठान्न बाजार में उपलब्ध हो चुके हैं।
अलग-अगल हैं रिवाज-
होली पर त्यौहार मनाने के अलग-अलग रिवाज हैं तो वहीं समय काल परिस्थितियों के हिसाब से भी पर्व पर पावन नुख्शे बताए जाते हैं। ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक इस बार  होली पर नारियल, कपूर, लोंग को  चीनी मिट्टी का बर्तन में रख कर होली को अर्पित करना विशेष फलदायक है। होली की रात को उसकी अग्नि भी लेकर चूल्हें में लाई जाती है। वहीं झाड़ू जलाने की परंपरा भी कई जगह है। कहा जाता है कि आज के दिन होलिका अपने भतीजे प्रहलाद को लेकर अग्नि कुंड में प्रविष्ट हुई थी। इसमें होलिका तो जल गई थी ,पर प्रहलाद हरि कृपा से बज गए थे।


रसरंग महोत्सव आज-
गुंजन कला सदन की प्रतिष्ठित रसरंग बारात आज शाम 7 बजे रसरंग महोत्सव का आय९ाजन किया गया है। सभी दर्शकों को दूल्हा बना कर गोलबाजार प्रोक्षाग्रह में प्रस्तुत किया जाएगा। यहां गीत-नृत्य के साथ वृंदावन की फूलों वाली होली होगी। मालवीय चौक पर समरसता सेवा संगठन के अध्यक्ष संदीप जैन के नेतृत्व में कंडों की होली होगी। इसके अलावा भी जगह-जगह हास्य विनोद के कार्यक्रम आयोजित किए गए हैँ।

Advertisment

फागुन मास की पूर्णिमा पर मनाए जाने वाले रंगों के त्यौहार होली के लिए आज होलिका दहन किया जाना है। हर बार की तरह इस बार भी प्रशासन ने सुरक्षा की दृष्टि से 10 बजे के पहले होली जलवाने की तैयारी की है।

 

Advertisment
Latest Stories
Advertisment