Advertisment

Jabalpur News : लैंडमाइंस हमले पर भी सुरक्षित रहेंगे सेना के जवान, VFJ मैं बनकर तैयार हुआ MPV 6X6 वाहन

देश की सेवा को लैंडमाइंस विस्फोट जैसे बड़े हमले से बचने के लिए व्हीकल फैक्ट्री जबलपुर द्वारा एक आधुनिक व्हीकल का निर्माण किया गया है।

New Update
https://youtu.be/QtOXpoCYgTY

Army soldiers

जबलपुर ।  जानकारी के मुताबिक व्हीकल फैक्ट्री जबलपुर जबलपुर व्हीकल फैक्ट्री में अपग्रेडेड माइंस प्रोटेक्शन व्हीकल MPV 6X6 बनाया गया है, जो आतंकवाद और नक्सलवाद प्रभावित इलाकों में बहुत उपयोगी साबित होगा ।

Advertisment

यह वाहन बारूदी सुरंगों से सेना या अर्द्धसैनिक बलों को नुकसान पहुंचाने के दुश्मन के मंसूबे नाकाम कर देगा।

 सबसे ऊंची चोटी पर किया परीक्षण
 बताया जा रहा है कि इस व्हीकल में 1500 किलो लैंड माइंस विस्फोट के बाद भी इसके अंदर बैठे जवान सुरक्षित रहेंगे। जल्द ही यह वाहन सेना के बेड़े में शामिल होगा। हाल ही में इस व्हीकल को देश की सबसे ऊंची चोटी पर ले जाकर सफल परीक्षण भी किया गया है।

फिलहाल इसे भारतीय सेना के लिए बनाया गया है। लक्ष्य 40 वाहन बनाने का है। यह पूरी तरह मेक इन इंडिया है। दूसरे देशों ने भी इसे खरीदने में रुचि दिखाई है।

Advertisment

 स्टेयरिंग से जुड़े 6 पहिए
 व्हीकल फैक्ट्री द्वारा बनाए गए इस वाहन में एक बार में 15 से ज्यादा सैनिक बैठ सकते हैं। यह पूरी तरह एयर कंडीशंड है। यह 35 सेकेंड में 0 से 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है। यह 85 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ सकता है। इसमें 6 पहिए हैं और सभी स्टीयरिंग से जुड़े हैं। साथी इस वाहन के इंजन को 260 एचपी का बल दिया गया है।

Advertisment
Latest Stories
Advertisment