Advertisment

मदनमहल स्टेशन के ऊपर बन रहा भारत का सबसे लंबा सिंगल स्पान केबल स्टे ब्रिज, फ्रांस से आई टीम ने किया दौरा

मप्र को सबसे लंबा फ्लाई ओवर जबलपुर में बनाया जा रहा है ।  जानकारी के मुताबिक इसकी ब्रिज की कुल लागत लगभग 960 करोड़ है ।

author-image
By Shivansh Shukla
New Update
As soon as

India's longest single span

जबलपुर । वहीं इस फ्लाई ओवार की लम्बाई 5.905 किलोमीटर है । इस फ्लाई ओवर का कुछ हिस्सा मदन महल स्टेशन के ऊपर से गुजर रहा है, जो की एक एक्स्ट्रा डोज़्ड केवल स्टे ब्रिज है । जिसकी कुल लंबाई 385.5 मीटर की है । इस ब्रिज  में 193.5 मीटर का सिंगल स्पान एवं 96 मीटर के दो एड्जेसेंट स्पान है । बताया जा रहा है इसके बनने के बाद इसकी कुल चौड़ाई 17 मीटर एवं ज़मीन से कुल ऊंचाई 37 मीटर होगी।  

इस्तेमाल की जा रही विशेष तकनीक
इस केबल स्टे ब्रिज को बनाने में विशेष तकनीक कास्ट इनसिटु फॉर्म ट्रैवल गण्ट्री का उपयोग किया जा रहा है । जिसमे जमीन से बिना किसी सपोर्ट के कंक्रीट स्लैब की ढलाई का कार्य किया जा रहा है । एकबार में 5-5 मीटर के सेगमेंट की ढलाईं की जाती है, जिनका वजऩ 180-190 टन होता है । इसे बैलेंस कैंटलीवर तकनीक से बनाया जा रहा है, जिसमें 56 स्टे केबल से इसका लोड डिस्ट्रिब्यूशन होगा । 

फ्रांसीसी कंपनी कर रही मॉनीटिरिंग
इस भव्य स्ट्रकचर में प्रतिदिन तीन बार डिफ़्लेक्शन चेक किया जाता है, जिसकी मॉनीटॉरिंग सीधा फ्ऱेसिनेट कंपनी के द्वारा फ्रांस से की जा रही है । इस कंपनी के अप्रूवल के उपरांत ही आगे का कार्य प्रारंभ किया जाता है ।  इसी संबंध में विगम 8 मार्च को फ्रांस से आई फ्ऱेसिनेट कंपनी की केबलस्टे एक्सपर्ट टीम की मिस राईका एवं उनकी टीम द्वारा इस फ़्लाइओवर के कार्य का निरीक्षण किया गया । इस दौरान उनकी टीम द्वारा अन्य 15 इंजिनियर्स को भी ट्रेनिंग प्रदान की । । रेलवे प्लेटफार्म से गुजऱने वाला भारत का यह सबसे लंबा सिंगल स्पान वाला एक्स्ट्रा डोज़्ड केबल स्टे ब्रिज होगा । बताया जा रहा है कि यह ब्रिज सिविल इंजिनियरिंग स्ट्रकर्चस् की श्रेणी में एक मील का पथर साबित होगा ।

Advertisment
Latest Stories
Advertisment