High School and Higher Secondary School Exam: कलेक्टर प्रतिनिधि 10 बजे बाद ही कर सकेंगे मोबाइल एप से लॉगआउट

माध्यमिक शिक्षा मण्डल की हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल परीक्षा को लेकर कलेक्टर द्वारा नियुक्त प्रतिनिधियों का अंतिम प्रशिक्षण रविवार 4 फरवरी को मॉडल हाई स्कूल में आयोजित हुआ। 

New Update
High School and Higher Secondary School Exam

High School and Higher Secondary School Exam

जबलपुर। प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए सीईओ जिला पंचायत जयति सिंह ने माध्यमिक शिक्षा मंडल की सोमवार 5 फरवरी से शुरू होने वाली परीक्षाओं में गोपनीय सामग्री प्राप्ति से वितरण तक की प्रक्रिया की ऑनलाइन ट्रैकिंग की जाएगी। उन्होंने कलेक्टर प्रतिनिधियों को परीक्षाओं के दिन निर्धारित समय पर सबंधित पुलिस थाने में पहुंचने तथा केंद्राध्यक्ष के साथ थाने से प्रश्नपत्र निकलवाने, परीक्षा केंद्रों तक सुरक्षित पहुंचाने एवं पर्यवेक्षकों को सौंपने के कार्य के प्रति पूरी गंभीरता बरतने के निर्देश दिए। 

जिला पंचायत सीईओ ने कहा कि इस संपूर्ण प्रक्रिया की मोबाइल एप के माध्यम से ऑनलाइन ट्रैकिंग की जाएगी। कलेक्टर प्रतिनिधियों को थाने से सीलबंद प्रश्न पत्र लेकर परीक्षा केंद्र पहुँचने पर यह प्रमाण पत्र भी देना होगा कि केंद्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्ष एवं परीक्षा कार्य में संलग्न सभी कर्मचारी के मोबाइल फोन अलमारी में सील कर दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि कलेक्टर प्रतिनिधि यह भी सुनिश्चित करेंगे की केंद्राध्यक्ष के कक्ष में अथवा कंट्रोल रूम में प्रश्न पत्रों के कोई भी पैकेट न खोले जायें। निर्धारित समय पर परीक्षा कक्ष में ही प्रश्नपत्र का पैकेट खोला जाये। कलेक्टर प्रतिनिधि परीक्षा केंद्र पर 10 बजे तक उपस्थित रहकर परीक्षा सुचारू रूप से प्रारंभ करने के बाद ही परीक्षा केंद्र को छोड़ सकेंगे और मोबाइल एप से लॉगआउट हो सकेंगे।        

प्रशिक्षण में जिला शिक्षा अधिकारी घनश्याम सोनी ने कहा कि कलेक्टर प्रतिनिधि तय प्रक्रिया के अनुसार निर्धारित समय पर गोपनीय सामग्री प्राप्त कर निर्धारित केंद्र तक पहुंचाना, प्रश्न पत्रों का बॉक्स खोलना, पर्यवेक्षकों को प्रश्नपत्र के लिफाफे वितरित कराना एवं परीक्षा प्रारंभ कराना सुनिश्चित करें। प्रशिक्षण में मैनेजर जिला ई-गवर्नेंस चित्रांशु त्रिपाठी भी मौजूद थे।

Advertisment
Latest Stories
Advertisment