MP Board: माशिमं ने कहा-सोशल मीडिया पर वायरल हिंदी का प्रश्नपत्र फर्जी, रीवा से 2 हिरासत में

भोपाल माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की 10वीं क्लास बोर्ड परीक्षा सोमवार से शुरू हो गई है। पहले दिन सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक हिंदी का पेपर लिया गया।

author-image
By Shivansh Shukla
New Update
Hindi question paper fake

Hindi question paper fake

भोपाल। इंदौर में परीक्षा शुरू होने के कुछ घंटे पहले सोशल मीडिया पर पेपर वायरल होने से हड़कंप की स्थिति बन गई। यह पेपर कई ग्रुप्स में शेयर किया गया। इसके बाद माध्यमिक शिक्षा मंडल सामने आया। मंडल के प्रवक्ता मुकेश मालवीय ने पेपर लीक होने से इनकार किया। उन्होंने कहा, 'वायरल प्रश्नपत्र हाईस्कूल परीक्षा 2024 के हिंदी पेपर से मेल नहीं होता है। असामाजिक तत्वों द्वारा प्रश्नपत्रों को वायरल करने संबंधी भ्रामक जानकारी देकर छात्रों को गुमराह करने का प्रयास किया जा रहा है। मंडल ने इनके खिलाफ साइबर पुलिस में FIR दर्ज कराई है। 5 व्यक्तियों को हिरासत में भी लिया गया है।'

Advertisment

वायरल प्रश्न पत्र के विषय में इंदौर जिला शिक्षा अधिकारी (DEO) मंगलेश कुमार व्यास ने बताया, 'जो पेपर वायरल हुआ है, उसे आज के पेपर से मैच किया गया है। दोनों ही पेपर बिल्कुल अलग हैं। इनके कोड भी अलग हैं। पेपर लीक होने का सवाल ही नहीं उठता।' 

बता दें कि पिछले एक महीने से कई सोशल मीडिया साइट्स पर चैनल बनाकर प्रश्नपत्रों के नाम पर ठगी की जा रही थी। इसको लेकर पुलिस द्वारा कई लोगों पर कार्रवाई भी की गई थी।

रीवा में 11वीं के दो स्टूडेंट हिरासत में
एडिशनल डीसीपी क्राइम ब्रांच शैलेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि रीवा में 11वीं के दो नाबालिग छात्रों को भोपाल क्राइम ब्रांच ने हिरासत में लिया है। उनसे पूछताछ की जा रही है। दोनों टेली्ग्राम पर ग्रुप बनाकर ठगी का काम करते थे। 10 वीं और 12 वीं कक्षा का पर्चा देने के एवज में 500 और 600 रुपए ऑनलाइन अपने खातों में ट्रांसफर कर लिया करते थे। पूर्व में दर्ज केस में दोनों की तलाश चल रही थी।

मुख्यमंत्री बोले- परिश्रम का सुखद फल मिलेगा
सीएम डॉ. मोहन यादव ने छात्र-छात्राओं को X पर पोस्ट कर शुभकामनाएं दी हैं। सीएम कहा- तनावरहित होकर एकाग्रता एवं आनंद के साथ परीक्षा में भाग लीजिए। आप परीक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ दें, निश्चित ही आपके परिश्रम का सुखद फल मिलेगा। मेरी शुभकामनाएं एवं आशीर्वाद आप सभी के साथ हैं।

Advertisment
Latest Stories
Advertisment