Advertisment

रिटायरमेंट को लेकर चिंताजनक माहौल हर पांच में से तीन युवाओं को लगता है कि उनकी बचत रिटायरमेंट के 10 सालों के अंदर खत्म हो जाएगी.

रिटायरमेंट के बाद के जीवन की चिंता हर किसी को सताती है. आज बचाए जा रहे पैसे रिटायरमेंट के बाद की महंगाई के हिसाब से पूरे पड़ेंगे या नहीं यह सवाल सभी को परेशान करता है. हाल ही में मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी द्वारा किए गए सर्वे में पता चला कि देश के युवाओं में रिटायरमेंट को लेकर चिंताजनक माहौल है

New Update
worring

रिटायरमेंट के बाद के जीवन की चिंता हर किसी को सताती है. आज बचाए जा रहे पैसे रिटायरमेंट के बाद की महंगाई के हिसाब से पूरे पड़ेंगे या नहीं यह सवाल सभी को परेशान करता है. हाल ही में मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी द्वारा किए गए सर्वे में पता चला कि देश के युवाओं में रिटायरमेंट को लेकर चिंताजनक माहौल है.

रिटायरमेंट के बाद के जीवन की चिंता हर किसी को सताती है. आज बचाए जा रहे पैसे रिटायरमेंट के बाद की महंगाई के हिसाब से पूरे पड़ेंगे या नहीं यह सवाल सभी को परेशान करता है. हाल ही में मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी द्वारा किए गए सर्वे में पता चला कि देश के युवाओं में रिटायरमेंट को लेकर चिंताजनक माहौल है. हर पांच में से तीन युवाओं को लगता है कि उनकी बचत रिटायरमेंट के 10 सालों के अंदर खत्म हो जाएगी. इसे देखते हुए कंपनी ने स्वैग पेंशन प्लान बाजार में पेश किया है. इससे युवाओं को जिंदगी भर एक सुनिश्चित आय मिलती रहेगी. इससे न सिर्फ उनका बल्कि उनके परिजनों का भविष्य भी सुरक्षित रहेगा. इस प्लान में कस्टमर अपनी जरूरत के हिसाब से बदलाव भी कर सकते हैं. इसमें कई तरह के एन्युटी ऑप्शन दिए गए हैं. साथ ही बढ़ती महंगाई का भी ध्यान दिया गया है. 
 

Advertisment

कंपनी के सर्वे इंडिया रिटायरमेंट इंडेक्स के परिणामों के आधार पर मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी ने बाजार में स्मार्ट वेल्थ एन्युटी गारंटीड पेंशन प्लान स्वैग पेंशन प्लान पेश किया है. इस प्लान को बनाते समय कंपनी ने युवा कस्टमर्स की जरूरतों को ध्यान में रखा है. स्वैग पेंशन प्लान (SWAG Pension Plan) के तहत आप अपने रिटायरमेंट की बेहतर प्लानिंग कर सकते हैं. यह न सिर्फ आपको निवेश के आरामदायक ऑप्शन देता है बल्कि यह पूरी तरह से सुरक्षित भी है. 


मैक्स लाइफ के एमडी एवं सीईओ प्रशांत त्रिपाठी ने बताया कि बढ़ती वित्तीय जरूरतों के हिसाब से खुद को तैयार रखना बेहद जरूरी है. रिटायरमेंट के बाद वित्तीय ताकत अपनी मुट्ठी में रखना बेहद जरूरी है. बदली हुई परिस्थितियों के हिसाब से भारतीय वर्कफोर्स को अपना रिटायरमेंट प्लान करना होगा. उन्होंने कहा कि कंपनी का यह नया प्लान आपको रिटायरमेंट के बाद आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार रखेगा. 
क्या खास है नई पॉलिसी में 

नई पॉलिसी में कस्टमर्स की रिटायरमेंट जरूरतों के हिसाब से एन्युटी के विकल्प दिए गए हैं. इसमें 6 फीसदी की दर से सालाना एन्युटी बढ़ेगी ताकि आप महंगाई के हिसाब से खुद को तैयार रखें. साथ ही 70 से 85 वर्ष की उम्र के बीच आपको प्रीमियम पर रिटर्न भी मिलने लगेंगे. आकस्मिक मृत्यु की परिस्थिति में आपके नॉमिनी को पॉलिसी का निश्चित हिस्सा वापस भी मिल जाएगा.

Advertisment
Latest Stories
Advertisment