जिन लोगों का सफर में जी मचलाता है और उल्टियां होती है या सफोकेशन फील होती तो आप इन बातों का ध्यान रख सकते हैं

कार में सफर करना सबसे आरामदायक होता है लेकिन कई लोगों के लिए ये सफर सजा बन जाता है. खास जब सफर लंबा हो तो लोग कार से जाने के बारे में सौ बार सोचते हैं. दरअसल कुछ लोगों को कार में उल्टी या मोशन सिकनेस होने लगती है. ऐसे में जिन लोगों का सफर में जी मचलाता है और उल्टियां होती है

New Update
उल्टी

उल्टी या मोशन सिकनेस होने लगती है. ऐसे में जिन लोगों का सफर में जी मचलाता है और उल्टियां होती है

कार में सफर करना सबसे आरामदायक होता है लेकिन कई लोगों के लिए ये सफर सजा बन जाता है. खास जब सफर लंबा हो तो लोग कार से जाने के बारे में सौ बार सोचते हैं. दरअसल कुछ लोगों को कार में उल्टी या मोशन सिकनेस होने लगती है. ऐसे में जिन लोगों का सफर में जी मचलाता है और उल्टियां होती है या सफोकेशन फील होती है वो सफर के दौरान इन टिप्स को इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं. इससे आपका सफर आसान और आरामदायक बन जाएगा.

Advertisment


सबसे पहले एक बात हमेशा याद रखें कि जब भी लंबे सफर पर जाना हो तो घर से हल्का खाना खाकर ही निकलें. अगर आप हैवी नाश्ता खा कर निकलते हैं तो आपको परेशानी हो सकती है. इससे आपको उल्टी आने की संभावना बढ़ जाती है.

सीट सलेक्ट करें, अगर आपको कार में मोशन सिकनेस होता है तो आप कार में पीछे बैठने के बजाय आगे की सीट सलेक्ट करें. दरअसल पीछे की सीट पर झटके और घुमाव ज्यादा महसूस होते हैं और आपके पेट पर असर पड़ सकता है. जिससे पेट में गुड़गुड़ या उल्टी जैसा मन हो सकता है. पीछे वाली सीट पर उल्टियां और जी मिचलाने की संभावना ज्यादा रहती हैं.
ये भी पढ़ें

अगर आपको कार में उल्टी आती है तो कार में में हमेशा विडों सीट पर बैठें, इससे उल्टी के दौरान कार गंदी होने से भी बच सकती है और आपको उल्टी करने में भी आसानी हो सकती है. कार के शीशे खोलकर बाहर की हवा लें, बीच 

Advertisment

लंबे सफर में बीच-बीच में रूक कर बाहर की हवा लेना जरूरी है. अगर आपको मोशनसिकनेस या उल्टी जैसा महसूस होता है तो कोशिश करें कि घंटों तक एक बार में पूरा सफर खत्म करने का न सोंचे. हर थोड़ी देर में कार रोक कर बाहर की हवा लेते रहें.

कार में उल्टी या मोशन सिकनेस की दिक्कत होती है तो एक साथ लंबी दूरी तय ना करें. लंबी दूरी के लिए आप थोड़ा रुक-रुक कर सफर कर सकते हैं. अगर आप चाहें तो लौंग या काली मिर्च भी अपने साथ रख सकते हैं जब भी ऐसा महसूस हो तो उसे खा सकते हैं.

ध्यान दें, ये आर्टिकल केवल जानकारी के लिए आप उस समय अपनी समझ से सही फैसला ले सकते हैं. किसी भी लंबे सफर पर जाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से कंसल्ट जरूर कर लें, उन्हें अपनी परेशानी बताकर दवाई लें.

Advertisment
Latest Stories