भाजपा सांसद रीता बहुगुणा जोशी को 6 महीने की सजा:1000 जुर्माना भी लगा; 2012 विधानसभा चुनाव में आचार संहिता का किया था उल्लंघन

भाजपा सांसद रीता बहुगुणा जोशी को 6 महीने की सजा हुई है। लखनऊ की MP/MLA मजिस्ट्रेट अंबरीश कुमार श्रीवास्तव की कोर्ट ने सजा सुनाई है।

author-image
By priyanshi
New Update
aaa

BJP MP Rita Bahuguna Joshi

रीता बहुगुणा लखनऊ कैंट विधानसभा की पूर्व विधायक और प्रयागराज की मौजूदा भाजपा सांसद हैं। कोर्ट ने एक हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया है। हालांकि तुरंत ही रीता बहुगुणा जोशी को 25-25 हजार के दो मुचलके पर जमानत मिल गई है।

Advertisment

2012 विधानसभा चुनाव से जुड़ा है मामला
2012 विधानसभा चुनाव के दौरान रीता बहुगुणा जोशी लखनऊ के कैंट विधानसभा से कांग्रेस प्रत्‍याशी थीं। आरोप है कि 17 फरवरी 2012 को विधानसभा चुनावों के लिए प्रचार का आखिरी दिन था। निर्धारित समय समाप्त होने के बावजूद रीता बहुगुणा जोशी ने अपना प्रचार जारी रखा।

इस पर स्टैटिक सर्विलांस मजिस्ट्रेट मुकेश कुमार चतुर्वेदी ने थाना कृष्णानगर में रिपोर्ट दर्ज करवाई। बताया कि मोहल्ला बजरंग नगर में तत्‍कालीन कांग्रेस प्रत्‍याशी रीता बहुगुणा जोशी अपने विधानसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार कर रही हैं। चुनाव प्रचार समय सीमा समाप्‍त होने के बाद भी रीता बहुगुणा जोशी आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए जनसभा की।

6 महीने तक निगरानी में थीं
इससे पहले 2023 में लखनऊ MP-MLA कोर्ट ने रीता बहुगुणा जोशी को दोषी करार दिया था। कोर्ट ने उन्हें 6 महीने तक निगरानी में रखने का आदेश दिया था। 2012 के विधानसभा चुनाव में आचार संहिता उल्लंघन में सांसद डॉ. रीता बहुगुणा जोशी समेत 5 लोग दोषी पाए गए थे। एमपी-एमएलए कोर्ट के विशेष एसीजेएम अंबरीश कुमार श्रीवास्तव ने सभी दोषियों को 6 महीने की परिवीक्षा पर रहने का आदेश देते हुए रिहा कर दिया गया था।

20 अक्टूबर को जारी हुआ था वारंट 
एमपी/एमएलए कोर्ट ने भाजपा सांसद रीता बहुगुणा जोशी के खिलाफ 20 अक्टूबर को गिरफ्तारी वारंट जारी करने का आदेश दिया था। विशेष एसीजेएम अंबरीश कुमार श्रीवास्तव ने अदालत में मौजूद गवाह से जिरह नहीं करने पर सांसद रीता बहुगुणा जोशी की ओर से दी गई हाजिरी माफी अर्जी खारिज कर दी थी। कोर्ट ने गवाही के लिए मौजूद कांस्टेबल दिनेश कुमार यादव की गवाही समाप्त करते हुए सुनवाई के लिए नई तारीख दी थी।

Advertisment
Latest Stories
Advertisment