Advertisment

भोजशाला में ASI के सर्वे का 9वां दिन:परिसर में मजदूरों सहित पहुंची टीम

धार की भोजशाला में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) का सर्वे आज 9वें दिन भी जारी है। आज रंगपंचमी के बावजूद टीम सर्वे का काम कर रही है। दिल्ली और भोपाल के आला अधिकारी 8 बजे भोजशाला पहुंचे। वहीं, रंगपंचमी को देखते हुए पुलिस व्यवस्था चाक-चौबंद है।

New Update
aaaa

ASI survey in Bhojshala

धार। धार की भोजशाला में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) का सर्वे आज 9वें दिन भी जारी है। आज रंगपंचमी के बावजूद टीम सर्वे का काम कर रही है। दिल्ली और भोपाल के आला अधिकारी 8 बजे भोजशाला पहुंचे। वहीं, रंगपंचमी को देखते हुए पुलिस व्यवस्था चाक-चौबंद है। इसे लेकर भोजशाला के बाहर भारी पुलिस बल तैनात है। यहां CSP, DSP, TI सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद हैं। आज टीम के पास शाम तक पर्याप्त समय रहेगा। कल शुक्रवार को जुमे की नमाज होने के चलते महज 6 घंटे में ही काम हुआ था।

Advertisment

अवशेषों को संरक्षित कर रही टीम
हिंदू पक्ष के आशीष गोयल ने मीडिया से चर्चा में कहा कि अंदर खुदाई के दौरान मिल रहे अवशेषों को संरक्षित किया जा रहा है। कुछ नए स्थानों को चिन्हित किया गया है। संभावना है कि वहां भी खुदाई का काम शुरू होगा। आशीष गोयल का कहना है कि भोजशाला के स्तंभ और दीवारों पर बनी आकृतियों से सत्य सामने आएगा। हम सालों से इस सच को कानून के दायरे में रहकर साबित करना चाह रहे थे, जो अब जल्द होगा।

भोजशाला में ASI का सर्वे 
टीम ने शुक्रवार को भोजशाला के पिछले हिस्से में 50 मीटर तक की परिधि का मेजरमेंट किया गया। इसी हिस्से में टीम खुदाई भी कर रही है। भोजशाला के पिछले हिस्से में 3 स्थानों पर गड्ढे किए गए हैं। गर्भगृह के पीछे करीब 10 फीट तक गड्ढा किया गया है। इस गड्‌ढे के आधार पर ही भवन की नींव तलाश की जा रही है। हालांकि, नींव नहीं मिली है। गड्‌ढे की लंबाई, चौड़ाई व गहराई को बढ़ाया जा रहा है। इसके साथ दो अन्य गड्ढे से मिट्टी हटाकर परीक्षण किया जा रहा है।

साथ ही एएसआई की एक टीम ने भोजशाला परिसर में मौजूद हवन कुंड की जांच की। प्रति मंगलवार को होने वाले सत्याग्रह के दौरान भी इसी कुंड में आहुति दी जाती है। ऐसे में टीम के सदस्यों ने कई तकनीकों का उपयोग करते हुए सर्वे किया। साथ ही भोजशाला की छत, अकल कुइयां क्षेत्र में भी सर्वे किया।

Advertisment
Latest Stories
Advertisment