Advertisment

बस्‍तर के कांग्रेस प्रत्याशी कवासी लखमा का रुपये बांटते फोटो हुआ वायरल, मंत्री केदार कश्‍यप ने EC से की शिकायत, FIR दर्ज

छत्तीसगढ़ के बस्तर लोकसभा सीट के कांग्रेस प्रत्याशी कवासी लखमा के विरुद्ध आचार संहिता के उल्लंघन प्रकरण में निर्वाचन आयोग की ओर से कोतवाली पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज की गई है।

author-image
By aryasamay
New Update
,

बस्तर । छत्तीसगढ़ के बस्तर लोकसभा सीट के कांग्रेस प्रत्याशी कवासी लखमा के विरुद्ध आचार संहिता के उल्लंघन प्रकरण में निर्वाचन आयोग की ओर से कोतवाली पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज की गई है। दो दिन पहले इंटरनेट मीडिया पर वायरल एक फोटो के आधार पर आयोग ने यह कारवाई की है।  

Advertisment

फोटो में जगदलपुर के दंतेश्वरी मंदिर के सामने होलिका दहन कार्यक्रम के दौरान कवासी लखमा अपने हाथों से आयोजन समिति के लोगों को पैसे देते दिखाई दे रहे हैं। बताया जा रहा है कि पास में ही खड़े कुछ लोगों ने तस्वीर अपने कैमरे में लेकर इसे वायरल कर दिया। 

भाजपा ने भी इस मामले को मुद्दा बनाया। फोटो वायरल होने के बाद मंत्री केदार कश्‍यप ने कवासी लखमा के खिलाफ आचार संहिता उल्‍लंघन की शिकायत निर्वाचन अधिकारियों से की है। मंत्री की शिकायत के बाद कांग्रेस प्रत्याशी कवासी लखमा के विरुद्ध आचार संहिता के उल्लंघन प्रकरण दर्ज कर लिया गया है। यह प्रकरण चुनाव आयोग के पास पहुंचा।

जिसके बाद 25 मार्च की देर शाम जगदलपुर सिटी कोतवाली में कवासी लखमा, जिलाध्यक्ष सुशील मौर्य के विरुद्ध लोकप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 123, इंडियन पेनल कोड की धारा 171 बी, 171 ग और 171 ई, एवं 188 के तहत अपराध गठित करते पाए जाने पर प्राथमिकी कर मामले की जांच शुरू कर दी गई है। 

मामले में सह आरोपित कांग्रेस के जिलाध्यक्ष बस्तर सुशील मौर्य ने कहा है, इंटरनेट मीडियो में वायरल फोटो के आधार पर निर्वाचन आयोग ने भाजपा की बी टीम की तरह काम करते हुए थाने में प्राथमिकी की है। जबकि सच्चाई यह है की कवासी लखमा दंतेश्वरी मंदिर गए हुए थे, जहां होलिका दहन समिति के कहने पर भगवान के नाम पर उन्होंने दान किया था। वे वहां वोट मांगने नहीं गए थे। मामले को अनावश्यक तूल दिया गया है।

अपर कलेक्टर बस्तर सीपी बघेल ने कहा, कांग्रेस के प्रत्याशी कवासी लखमा के खुलेआम आचार संहिता के उल्लंघन पाए जाने के बाद प्राथमिकी की गई है।  कवासी लखमा कोंटा विधानसभा सीट से लगातार 6 बार के विधायक हैं। साल 2023 के चुनाव में भी उन्होंने जीत दर्ज की। अब पार्टी ने उन्हें लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशी बनाकर मैदान में उतारा है।

Advertisment
Latest Stories
Advertisment