Advertisment

CBSCE JEE MAIN : 12वीं के मेधावी छात्रों को खुशखबरी, JEE Main इंजीनियरिंग के लिए मिलेगी 10.3 लाख रुपये की छात्रवृत्ति

12वीं बोर्ड के मेधावी विद्यार्थियों को अब इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला लेना आसान हो जाएगा। पहली बार प्री बोर्ड इंटरनेशनल स्कॉलरशिप से इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिले के लिए छात्रवृत्ति राशि दी जाएगी। यह मौका सीबीएसई, आईसीएससी और बिहार बोर्ड के छात्रों को मिलेगा।

New Update
scholarship

Good news to meritorious students of class 12th

CBSE JEE Main Scholarship : 12वीं बोर्ड के मेधावी विद्यार्थियों को अब इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला लेना आसान हो जाएगा। पहली बार प्री बोर्ड इंटरनेशनल स्कॉलरशिप से इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिले के लिए छात्रवृत्ति राशि दी जाएगी। यह मौका सीबीएसई, आईसीएससी और बिहार बोर्ड के छात्रों को मिलेगा। प्री बोर्ड इंटरनेशनल स्कॉलरशिप में चयनित छात्रों को इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिले के लिए 10.3 लाख रुपये की छात्रवृत्ति दी जाएगी।

Advertisment

मालूम हो कि पहली बार इस प्री बोर्ड इंटरनेशनल स्कॉलरशिप परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। यह परीक्षा देशभर में बिट्स पिलानी दुबई द्वारा ली जाएगी। तीन घंटे की परीक्षा हर स्कूल में आयोजित होगी। इसमें भौतिकी, रसायन शास्त्रत्त् और गणित की परीक्षा ली जाएगी। छात्र चाहे तो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। परीक्षा के लिए लिंक जारी कर दिया गया है, जो बोर्ड वेबसाइट से प्राप्त हो सकेगा।

पंजीयन 31 दिसंबर तक और परीक्षा 20 जनवरी तक परीक्षा के लिए पंजीयन की अंतिम तिथि 31 दिसंबर है। छात्र चाहे तो रजिस्ट्रेशन के साथ ऑनलाइन परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। परीक्षा 20 जनवरी तक ली जाएगी। चयनित छात्रों की सूची स्कूल में भेजी जाएगी। इसके लिए सीबीएसई और सीआईएसई बोर्ड की वेबसाइटों पर आवेदन प्रक्रिया से जुड़े निर्देश जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे।

जेईई मेन में चयनित होने पर भी मिलेगी छात्रवृत्ति जिन छात्रों का चयन होगा, उन्हें जेईई एडवांस के साथ जेईई मेन के माध्यम से भी इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिले का मौका मिलेगा। इससे उन छात्रों को सुविधा मिलेगी, जो मेधावी हैं, लेकिन आर्थिक तंगी के कारण इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला नहीं ले पाते हैं।

सीबीएसई के सिटी कोऑडिनेटर ग्लेंडा गैलेस्टन ने बताया कि यह स्कॉलरशिप परीक्षा छात्रों के लिए फायदेमंद है। इससे को इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला लेने में आर्थिक मदद मिलेगी। अधिक से अधिक छात्रों को इसमें शामिल होना चाहिए। 

Advertisment
Latest Stories
Advertisment